gorakhpur ralway station

खुशखबरी-गोरखपुर रेलवे स्टेशन अब ऐसा दिखेगा पढ़े पूरी खबर

गोरखपुर : नए मास्टर प्लान से रेलवे स्टेशन के बाहरी हिस्से की तस्वीर बदलने की कवायद शुरू हो गई है। रेलवे स्टेशन की बाउंड्री से सटे अतिक्रमण को हटाकर नगर निगम उसका सुंदरीकरण करेगा। इसके अलावा वहां ठेला-खोमचा लगाने वालों को सामने की पटरी पर शिफ्ट किया जाएगा। जिन लोगों ने सामने पक्का निर्माण कराकर कब्जा कर लिया है उसे ध्वस्त किया जाएगा। दशहरा के बाद इस योजना पर कार्य शुरू हो जाएगा। नगर विकास मंत्रालय ने भी इसके लिए हरी झंडी दे दी है।

गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफार्म है। हर साल लाखों लोग दूर-दराज से गोरखपुर आते हैं, लेकिन स्टेशन से बाहर निकलते ही उनका सामना अतिक्रमण और गंदगी से होता है। नगर निगम ने कई बार अभियान चलाकर अतिक्रमण हटवाया, लेकिन अगले ही दिन ठेले-खोमचे वाले दोबारा अतिक्रमण कर लेते हैं। इसको ध्यान में रखते हुए नगर निगम रेलवे स्टेशन के बाहरी हिस्से (आरक्षण केंद्र से लेकर सीएमइ कार्यालय तक) सुंदरीकरण करेगा। वहां तरह-तरह के फूल, पौधे के अलावा दीवारों पर आकर्षक आकृतियां बनाई जाएगी।

दशहरा के बाद रेलवे स्टेशन की बाउंड्री के आसपास से अतिक्रमण हटाकर वहां का सुंदरीकरण किया जाएगा। इसके लिए एक प्लान तैयार किया गया है। आने वाले वक्त में रेलवे स्टेशन के आसपास का हिस्सा न सिर्फ साफ-सुथरा रहेगा, बल्कि आकर्षक भी दिखेगा।

Leave a Reply