ralaway

आज की ताजा खबर-अब ट्रेन लेट हुई तो ई-टिकट पर भी रिफंड पढ़े पूरी खबर

लेट ट्रेन में ई-टिकट पर भी फुल रिफंड
((अब ट्रेन लेट हुई तो ई-टिकट पर भी रिफंड))
तीन घंटे से ज्यादा लेट होने पर मिलेगी सुविधा
50 फीसदी किराया तत्काल व 50 फीसदी जांच के बाद मिलेगा

राजन राय
गोरखपुर।
तीन घंटे से ज्यादा ट्रेन लेट होने पर अब ई-टिकट पर भी सौ फीसदी रिफंड मिलेगा। टिकट कैंसिल कराते ही पचास फीसदी किराया तत्काल सीधे खाते में पहुंचेगा और बाकी 50 फीसदी राशि जांच रिपोर्ट आने के बाद मिल जाएगी। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्रियों को ऑनलाइन टीडीआर (टिकट डिपाजिट रिसिप्ट) भरना होगा।
ट्रेनों के तीन घंटे से ज्यादा देर से आने पर यात्रा मुल्तवी करके रिफंड लेने की सुविधा अभी तक सिर्फ काउंटर टिकट पर ही थी। वक्त के साथ तेजी से बढ़ी ई-टिकट की लोकप्रियता को देखते हुए रेलवे ने ई-टिकट धारियों को भी इसका लाभ देने का निर्णय लिया है।
रेलवे बोर्ड के पैसेंजर मार्केटिंग डायरेक्टर विक्रम सिंह ने इस सिलसिले में सभी रेलवे जोन के मुख्य वाणिज्य प्रबंधक और आईआरसीटीसी के चेयरमैन को निर्देश दिए हैं कि इस सुविधा की शुरुआत तत्काल प्रभाव से सुनिश्चित कराएं। टिकट की पूरी राशि (सौ फीसदी रिफंड) पाने के लिए जरूरी है कि ट्रेन तय समय से तीन घंटे से ज्यादा लेट पहुंचे और उस टिकट पर यात्रा न की जाए। उस टिकट पर यात्रा नहीं की गई है, यही जांचने के लिए आधी राशि ही तत्काल देगा, जबकि बाकी रकम जांच पूरी होने पर। ई-टिकट के सापेक्ष दोनों दफा की रिफंड राशि टीडीआर भरने वाले यात्री के खाते में पहुंचेगी। आरएसी (रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन) वाले यात्री भी इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।
0
ई-टिकट पर निर्भर 60 फीसदी यात्री
रेलवे में अब 60 फीसदी यात्री ई-टिकट पर सफर करते हैं। पिछले साल 58.80 प्रतिशत ई-टिकट बने थे। मोबाइल एप से भी टिकट बुकिंग होने से ई-टिकट बनवाना आसान हो गया है। रेलवे के जानकारों की मानें तो रिजर्वेशन काउंटर तक दौड़ने की बजाय अब ज्यादा लोग ई-टिकट को तरजीह दे रहे हैं।
0
31 मार्च तक सर्विस चार्ज की छूट
रेलवे ने ई-टिकट पर सर्विस चार्ज की छूट की अवधि बढ़ा दी है। आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया कि दिसंबर 2017 तक दी गई छूट को बढ़ाकर अब 31 मार्च 2018 तक कर दिया गया है। इस अवधिमें ई-टिकट बनवाने पर सर्विस चार्ज नहीं देना पड़ेगा। यह चार्ज स्लीपर श्रेणी पर 20 रुपये, एसी 3 व 2 पर 30 रुपये और एसी फर्स्ट क्लास पर 40 रुपये है।

Leave a Reply